Headlines

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दिनचर्या

शोशियल मीडिया पर इन दिनों प्रधानमंत्री के दिनचर्या को लेकर एक लेख काफी चर्चा में हैं। जहां लोग इस लेख को शेयर कर रहे हैं तो साथ ही साथ इस अपनाने को अपनने की भी अपील की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की फिटनेस का राज आज हम आपको बताने जा रहे है। हो सकता है यह मैसेज आपने पढ़ा हो और यदि नहीं पढ़ा है तो हम आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री का दिनचर्या आखिर क्या है। वायरल हुए इस लेख में बताया गया कि है कि :

प्रधानमंत्री सुबह 4ः45 बजे उठ जाते हैं। लिखा गया है कि सोने का समय कुछ भी हो लेकिन जागने का समय फिक्स है और उसमें कभी भी बदलाव नहीं होता। जागने के बाद लगभग 30 मिनट में नितक्रिया करने पश्चात 30 मिनट योग किया जाता है और इस समय में देश दुनिया के सामचारों और पार्टी से जुड़े सामाचारों को ध्वनि मुद्रिका यानि की रिकाॅर्डिंग के जरिए सुनते हैं। इसके बाद नरेन्द्र मोदी 10 मिनट के लिए मंदिर जाकर ध्यान करते हैं और फिर एक कप चाय पीते हैं। करीबन 6ः15 बजे मोदी द्वारा शासकीय विभाग की प्रस्तुति देखी जाती है। और फिर 7 बजे से 9 बजे के बीच जरूरी फाइलों को देखा जाता है। इतने व्यस्त समय में भी प्रधानमंत्री अपनी माता से बात करना नहीं भूलते। दूरभाष यानि की फोन के जरिए अपनी माता से पीएम मोदी बात करते हैं और उनका आर्शीवाद लेने के साथ साथ उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेते हैं। करीब 9 बजे गाजर और अन्य शाक-फल इत्यादि का अल्पाहार लेने के साथ निम्न विधि से बना हुआ पंचामृत पीते हैं। आपको बता दें कि पंचामृत, 20 ml मधु , 10 ml देशी गाय का घी, पुदिना, तुलसी और नीम की कोमल पत्तियों के रस से बनता है। 9ः15 बजे नरेन्द्र मोदी कार्यालय पहुंच कर महत्वपूर्ण बैठकें करते हैं। दोपहर के भोजन के समय पीएम मोदी के लिए पाँच वस्तुएं परोसी जाती है जिनमें गुजराती रोटी, शाक, दाल, सलाद, छाछ शामिल है। संध्या को चार बजे बिना दूध की नीबू वाली चाय पीते हैं और 6 बजे खिचडी और दूध का भोजन किया जाता है। रात्रि 9 बजे देशी गौ का दूध एक गिलास, सोंठ यानि की अद्रक का चचूर्ण डालकर पिया जाता है और मुखवास के लिए नीबू, काली मिर्च, और भूँजी हुई अजवाइन उपयोचग में ली जाती है। इन सभी के बाद 9 से 9ः30 बजे के बीच एक विषय के जानकार के साथ घूमना और चर्चा की जाती है। और 9ः30 बजे से 10 बजे के बीच शेशियल मीडिया और चुने हुए पत्रों के उत्तर दिये जाते हैं।

अभी जिस दिनचर्या से आप परिचित हुए हैं वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दिनचर्या के नाम से शोशियल मीडिया पर काफी ट्रेंड कर रही है। हम आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने TWITTER के जरिए एक छोटा सा वीडियो क्लिप भी डाला था जिसमें नरेन्द्र मोदी एक गार्डन में सुबह के समय एक्सरसाईज और ध्यान करते दिख रहे है। इस वीडियो को देखकर भी लोग काफी प्रभावित हुए और कई ने तो इसे अपनी दिनचर्या में ले भी लिया है। प्रधानमंत्री मोदी की फिटनेस से देश तो क्या दुनिया के लोग भी प्रभावित हैं।

कैमरा 24 अपील करता है कि आप भी अपने कामों के अनुसार अपनी दिनचर्या फिक्स करें जिससे आप अपने पेंडिंग काम समय रहते पूरे कर लें और बाकी फ्री समय में अपने परिवार के साथ बिता सकें।

Back To Top