twitter edit post button

ट्विटर पर जल्द आएगा ‘Edit Post’ बटन ! 10 Points में समझे पूरी कहानी | Elon Musk Buy Twitter

Elon Musk To Buy Twitter For $44 Billion : एलन मस्क ने ट्विटर को 43 बिलियन डॉलर में खरीदकर अब मालिक हक बना लिया है. एक हफ्ते से ज्यादा का समय की चर्चा के बाद अब आखिरकर सभी अटकलों पर रोक लग चुकी है. आखिरकर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने एलन मस्क के अरबों डॉलर के सौदे को स्वीकार लिया है. तत्काली ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल और बोर्ड कुछ हद तक मस्क के अधिग्रहण के खिलाफ थे, लेकिन बताया गया है कि शेयरधारकों के दबाव के कारण उन्हें मस्क के पक्ष में निर्णय लेना पड़ा. तो आइए 10 बिंदुओं में एलन मस्क के ट्विटर खरीदने की पूरी कहानी समझते हैं…
  • यह सब तब शुरू हुआ जब मस्क ने सोशल मीडिया ऐप लॉन्च करने का विचार रखा क्योंकि उनका मानना ​​​​था कि ट्विटर, फ्री स्पीच के मूल सिद्धांत का पालन नहीं करता है.

  • मस्क ने इस प्लेटफॉर्म खरीदने के साथ ही अब ट्विटर एक निजी कंपनी बन गई है. सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने मस्क के ट्विटर सौदे का समर्थन किया है. उनका मानना ​​है कि मस्क का ट्विटर खरीदना प्लेटफॉर्म के लिए सही दिशा में उठाया गया एक कदम है.

  • $44 बिलियन, जो लगभग $54.20 प्रति शेयर है, और यह सब नकद में मस्क की ओर से खरीदे गए हैं. सौदे को मधुर बनाने के लिए बोर्ड अरबपति के साथ बातचीत कर रहा था, लेकिन जैसा कि मस्क ने पहले कहा था, उनका प्रस्ताव “सर्वश्रेष्ठ” और “अंतिम” था.

  • इस महीने की शुरुआत में मस्क ने ट्विटर में 9.2 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. इसने उन्हें कंपनी में दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक बना दिया. पहला वेंगार्ड ट्विटर में 10.3 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ है. ट्विटर को खरीदने के बाद मस्क ने कहा कि वह प्लेटफॉर्म को ‘पहले से बेहतर’ बनाना चाहते हैं.

  • ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने भी मस्क को बोर्ड का हिस्सा बनने की पेशकश की, जिसे टेस्ला के सीईओ ने बिना कारण बताए खारिज कर दिया. शायद मस्क की नजर हमेशा से कंपनी में 100 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने की थी.

Elon Musk gets Twitter for $44 billion
Elon Musk gets Twitter for $44 billion
  • मस्क का मानना ​​है कि ट्विटर में काफी संभावनाएं हैं और वह उन सभी को अनलॉक करना चाहते हैं. वैंकूवर में टेड 2022 सम्मेलन के दौरान मस्क ने कहा था कि “यह पैसा कमाने का एक तरीका नहीं है. मेरा मजबूत सहज ज्ञान यह है कि एक सार्वजनिक मंच होना जो अधिकतम विश्वसनीय और व्यापक रूप से समावेशी है, अत्यंत महत्वपूर्ण है.”

  • अरबपति अक्सर कुछ आवाजों को सेंसर करने के लिए ट्विटर पर सवाल उठाते थे. मस्क हमेशा मानते थे कि ट्विटर “free speech” के मूल सिद्धांत का पालन नहीं करता है. इसलिए, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण हम उनसे मंच पर सामग्री मॉडरेशन नीति को बेहतर बनाने के लिए उपाय करने की उम्मीद कर सकते हैं.

  • बहुत जल्द एडिट बटन लाने की संभावना है. ट्विटर ने पहले ही एडिट बटन के आने की घोषणा कर दी है, लेकिन मस्क के कार्यभार संभालने से लॉन्च को जल्द ही आगे बढ़ाया जा सकता है. संपादन बटन पहले ब्लू उपयोगकर्ताओं के लिए जारी होने की उम्मीद है, उसके बाद बाकी सभी के लिए.

  • Elon से यह भी अपेक्षा की जाती है कि वह मंच से स्पैम खातों या स्पैमबॉट्स को हटाने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करे. वह सोचता है कि स्पैमबॉट्स “most annoying thing” हैं.

  • 1मस्क भी ट्विटर को अधिक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं.। हाल ही में टेड सम्मेलन के दौरान, मस्क ने कहा कि ट्विटर को अधिक खुला स्रोत होना चाहिए क्योंकि “परदे के पीछे किसी प्रकार का हेरफेर नहीं है, या तो एल्गोरिथम या मैन्युअल रूप से।

Back To Top