20 अप्रैल से शुरू हो सकता है ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग और ई-कॉमर्स

नई दिल्ली : कोरोनो वायरस के संक्रमण को धीमा करने के लिए लंबे समय तक तालाबंदी के कारण लाखों लोगों की कठिनाइयों को कम करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ उद्योगों को 20 अप्रैल के बाद फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी, सरकार ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशव्यापी तालाबंदी तक 3 मई और कहा कि भारत के सबसे कम संक्रमित भागों में एक सप्ताह के बाद प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी।

सरकार ग्रामीण क्षेत्रों, आईटी, ई-कॉमर्स और सभी अंतरराज्यीय माल परिवहन में कृषि गतिविधियों, सड़कों और भवनों के निर्माण की अनुमति देगी, जबकि हॉटस्पॉट्स में मजबूत प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए – बड़ी संख्या में COVID -19 मामलों या संक्रमण में तेजी से वृद्धि दिखा रहा है। पीएम मोदी ने विस्तारित प्रतिबंधों की घोषणा की क्योंकि भारत ने 21 दिन की तालाबंदी के बावजूद 10,000 कोरोनो वायरस मामलों को पार कर लिया।

  • कृषि और संबंधित गतिविधियां दैनिक ग्रामीण और अन्य लोगों के लिए रोजगार उत्पन्न करने के लिए पूरी तरह से शुरू होंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले उद्योगों को सख्त सामाजिक दूरी के मानदंडों के साथ अनुमति दी जाएगी।
  • कोयला, खनिज और तेल उत्पादन की अनुमति होगी।
  • सभी हवाई, ट्रेन और सड़क यात्रा, शैक्षिक संस्थान; औद्योगिक और व्यावसायिक गतिविधियाँ, होटल, सिनेमा हॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, थिएटर बंद रहते हैं। सामाजिक, राजनीतिक और अन्य आयोजनों, धार्मिक केंद्रों और समारोहों की भी अनुमति नहीं होगी।
  • 20 अप्रैल के बाद माल, आवश्यक और गैर-आवश्यक वस्तुओं के अंतर-राज्य परिवहन की अनुमति दी जाएगी। राजमार्ग ‘ढाबों’, सरकारी गतिविधियों के लिए ट्रक की मरम्मत की दुकानों और कॉल सेंटर 20 अप्रैल से फिर से खुल सकते हैं।
  • ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए, खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों सहित ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले उद्योग, ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण, सिंचाई परियोजनाएँ, भवन और औद्योगिक परियोजनाएँ; मनरेगा के तहत काम करना, सिंचाई और जल संरक्षण कार्यों को प्राथमिकता के साथ, ग्रामीण आम सेवा केंद्रों के संचालन की अनुमति दी गई है।
  • सामाजिक नियंत्रण के लिए एसओपी के कार्यान्वयन के बाद एसईजेड, ईओयू, औद्योगिक संपदा और औद्योगिक टाउनशिप में पहुंच नियंत्रण के साथ विनिर्माण और अन्य औद्योगिक प्रतिष्ठानों की अनुमति होगी। आईटी हार्डवेयर और आवश्यक वस्तुओं और पैकेजिंग का निर्माण फिर से शुरू हो सकता है।
  • सेबी और बीमा कंपनियों द्वारा अधिसूचित भारतीय रिज़र्व बैंक, बैंक, एटीएम, पूंजी और ऋण बाजार भी कार्यात्मक रहेंगे, ताकि औद्योगिक क्षेत्रों को तरलता और ऋण सहायता प्रदान की जा सके।
  • दूध, दुग्ध उत्पाद, मुर्गीपालन और पशुधन की खेती और चाय, कॉफी और रबर के बागानों की आपूर्ति फिर से शुरू होगी।
  • सरकार ने कहा कि डिजिटल अर्थव्यवस्था सेवा क्षेत्र और राष्ट्रीय विकास के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए ई-कॉमर्स, आईटी और आईटी-सक्षम सेवाएं, सरकारी गतिविधियों के लिए डेटा और कॉल सेंटर, और ऑनलाइन शिक्षण और दूरस्थ शिक्षा सभी अनुमत गतिविधियां हैं।
  • केंद्र और राज्य सरकारों और स्थानीय निकायों के महत्वपूर्ण कार्यालय आवश्यक शक्ति के साथ खुले रहेंगे।

Recent Posts

रतलाम में पथराव की घटना पर वीडी शर्मा का बड़ा बयान: तथाकथित लोग माहौल बिगाड़ना चाहते हैं…

रिपोर्ट: कमलेश शर्मा | भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने रतलाम… Read More

September 14, 2024

‘वात्सल्य श्रीगणपति चले जलविहार को…’ धूमधाम से हुआ वात्सल्य गणपति महोत्सव 2024 का समापन

विदिशा, 14 सितंबर 2024: विदिशा के वात्सल्य परिवार द्वारा आयोजित वात्सल्य गणपति महोत्सव 2024 का… Read More

September 14, 2024

विदिशा के समाजसेवियों ने मनाया डॉ. प्राची गुप्ता का जन्मदिन

विदिशा की प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. प्राची गुप्ता का जन्मदिन विदिशा के व्यापारियों, वूमंस… Read More

September 14, 2024

विदिशा के CIIT कॉलेज में गणपति महोत्सव के तहत महाआरती का आयोजन

विदिशा के CIIT (Cornell Institute of Information Technology) कॉलेज में गणपति महोत्सव के अवसर पर… Read More

September 14, 2024

अशोकनगर: समाजसेवी अंशुल महाराज का जन्मदिन युवाओं द्वारा धूमधाम से मनाया गया

अशोकनगर के समाजसेवी अंशुल महाराज का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया, जिसमें युवाओं और उनके… Read More

September 12, 2024

वात्सल्य गणपति महोत्सव में पहुंचे मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, मेद्यावी विद्यार्थियों को किया पुरस्कृत

विदिशा, 11 सितंबर। वात्सल्य गणपति महोत्सव 2024 के पांचवें दिन विद्यालय में विशेष कार्यक्रम आयोजित… Read More

September 11, 2024