लॉकडाउन : मोदी सरकार का पैकेज ऐलान, जानें किस वर्ग को क्या मिला

नई दिल्ली – कोरोना वायरस की वजह से देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है, इस बीच सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी राहत दी है, वित्त मंत्री ने बताया कि –

  1. किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना से 6,000 रुपये सालाना मिलते हैं। अब पहली किस्त से 8.69 करोड़ किसानों को सीधे लाभ होगा । देश के किसानों को परेशानी न हो इसके लिए, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में डाल दी जाएगी। इसके करीब 8.70 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।
  2. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद की जाएगी। कोरोना कमांडोज इस जंग को लड़ रहे हैं, उन्हें 50 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा । अगले तीन महीने तक 80 करोड़ लोगों को 5 किलोग्राम चावल / गेहूं मुफ्त में मुहैया कराया जाएगा। उन्हें 1 किलो दाल (क्षेत्र के आधार पर) भी प्राप्त होगी
  3. प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने तक मिलेगा। इसका फायदा 80 करोड़ लाभार्थी को मिलेगा। इसके अतिरिक्त गरीबों के लिए 1 किलो दाल का प्रावधान किया गया है।
  4. गरीबों के लिए पैकेज तैयार है जिन्हें प्रवासी श्रमिकों और शहरी और ग्रामीण गरीबों की तरह तत्काल सहायता की आवश्यकता है। कोई भूखा नहीं जाएगा। पैकेज 1.7 लाख करोड़ रुपये का है।
  5. 1,000 रुपये अतिरिक्त दिव्यांग लोगों को भी दिए जाएंगे, 3 करोड़ लोग इससे लाभान्वित होंगे। महिला जन-धन खाताधारकों को अगले तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये मिलेंगे। इससे 20 करोड़ महिलाओं को फायदा होगा। यह उनके आदेशों को चलाने में मदद करने के लिए दिया जा रहा है।
  6. उज्जवला योजना से लाभान्वित होने वाली महिलाओं के लिए, ताकि वे विघटन की इस अवधि में खाना पकाने के माध्यम को कम न चलाएं, तीन महीने के लिए, उन्हें मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा। 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को इससे फायदा होगा।
  7. मनरेगा के माध्यम से जो लोग अपने परिवार को भरण पोषण करते हैं, उनकी मजदूरी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी है। इससे करीब 5 करोड़ लोगों को लाभ होगा और करीब 2000 रुपये की उनकी आय में वृद्धि होगी।
  8. बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। अगले 3 महीने तक दो किस्त में दिया जाएगा। इस वर्ग के लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया जाएगा। इस पहल का फायदा लगभग 3 करोड़ लोगों को होगा।
  9. देश में 63 लाख SHG के माध्यम से, जो 7 करोड़ परिवारों को लाभान्वित करते हैं, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका के तहत, उन्हें संपार्श्विक के साथ 10 लाख रुपये तक का ऋण मिलता है। हम इसे दोगुना कर 20 लाख रुपये कर रहे हैं। यह सभी SHG महिलाओं पर तुरंत लागू होता है।
  10. उज्ज्वला योजना के तहत जिन महिलाओं को गैस कनेक्शन मिला है, उन्हें अगले तीन महीने तक मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। इससे करीब 8 करोड़ महिलाओं को लाभ होगा।
  11. भारत सरकार नियोक्ता और कर्मचारी दोनों को ईपीएफ योगदान का भुगतान करेगी, अगले 3 महीनों के लिए टोटका (12% + 21%) में 24%, ताकि किसी को भी नुकसान न हो। पीएफ स्कीम के नियमों में संशोधन किया जाएगा क्योंकि महामारी की स्थिति के कारण उपयोगकर्ता या 3 महीने की मजदूरी, जो भी कम हो, को 75% की गैर-वापसी योग्य अग्रिम राशि की अनुमति होगी। इससे 4.8 करोड़ श्रमिकों को लाभ होगा।
  12. जो 63 लाख स्वयं सहायता समूह इस देश में काम कर रहे हैं, उन्हें राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत जो 10 लाख रुपये का लोन मिलता था उसे बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जा रहा है। ताकि वो ज्यादा काम कर सकें।
  13. भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कोष (BOCW) में 31,000 करोड़ रुपये उपलब्ध हैं। इनका उपयोग 3.5 करोड़ निर्माण श्रमिकों के लिए किया जा सकता है। सरकार ने राज्य सरकार को इन श्रमिकों के कल्याण के लिए इसका उपयोग करने का सुझाव दिया है।
  14. संकट की अवधि के दौरान चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने और बढ़ाने के लिए जिला खनिज निधि का उपयोग करने के लिए राज्यों से अनुरोध किया जाएगा – वित्त मंत्री

Recent Posts

रतलाम में पथराव की घटना पर वीडी शर्मा का बड़ा बयान: तथाकथित लोग माहौल बिगाड़ना चाहते हैं…

रिपोर्ट: कमलेश शर्मा | भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने रतलाम… Read More

September 14, 2024

‘वात्सल्य श्रीगणपति चले जलविहार को…’ धूमधाम से हुआ वात्सल्य गणपति महोत्सव 2024 का समापन

विदिशा, 14 सितंबर 2024: विदिशा के वात्सल्य परिवार द्वारा आयोजित वात्सल्य गणपति महोत्सव 2024 का… Read More

September 14, 2024

विदिशा के समाजसेवियों ने मनाया डॉ. प्राची गुप्ता का जन्मदिन

विदिशा की प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. प्राची गुप्ता का जन्मदिन विदिशा के व्यापारियों, वूमंस… Read More

September 14, 2024

विदिशा के CIIT कॉलेज में गणपति महोत्सव के तहत महाआरती का आयोजन

विदिशा के CIIT (Cornell Institute of Information Technology) कॉलेज में गणपति महोत्सव के अवसर पर… Read More

September 14, 2024

अशोकनगर: समाजसेवी अंशुल महाराज का जन्मदिन युवाओं द्वारा धूमधाम से मनाया गया

अशोकनगर के समाजसेवी अंशुल महाराज का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया, जिसमें युवाओं और उनके… Read More

September 12, 2024

वात्सल्य गणपति महोत्सव में पहुंचे मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, मेद्यावी विद्यार्थियों को किया पुरस्कृत

विदिशा, 11 सितंबर। वात्सल्य गणपति महोत्सव 2024 के पांचवें दिन विद्यालय में विशेष कार्यक्रम आयोजित… Read More

September 11, 2024