आज हम बात करने वाले हैं गो प्रो कैमरा के आॅल्टरनेटिव्ज़ या विकल्प की जो कि कम शेकिंग और हाई रेज़ोल्यूशन का वीडियो रिकाॅर्ड कर सकते हैं। जैसा की आपको पता है कि गो प्रो नाम एक है लेकिन इसमें अलग अलग कम्पनी द्वारा तैयार किये गए कैमरे होते हैं। तो आईये जानते हैं ऐसे गोप्रो (GoPro)के ऐसे ही कुछ खास आॅलटरनेटिव्ज़ की..तो चलिए आगे चलते हैं..

कुछ प्रोडक्ट्स बताने से पहले हम आपको बताना चाहते है कुछ ऐसी खास चीज़ें जो कि कैमरे को खरीदने से पहले बेहत जरूरी होती हैं। सबसे पहले हैं रेज़ोल्यूशन (Resolution) दूसरा है फ्रेम रेट (Frame Rate – fps) और तीसरा है इमेज स्टेबलाइजेशन (Image Stabilization)

So Let’s get started…

1st नंबर पर है

Casio G’z Eye GZE-1

इस कैमरे की खास बात यह है कि यह पानी में 50 मीटर नीचे तक काम करता है और यदि यह 4 मीटर की उचाई से गिर भी जाता है तो इसको कोई नुकसान नहीं होगा। इस कैमरे को सबसे ज्यादा बर्फ पर स्कीइंग (Skiing) करने वाले यूज़ करते है क्योंकि यह कैमरा -10 डिग्री के टेम्प्रेचर (temperature) पर भी काम करेगा। दूसरी खास बात यह है कि कैमरे को Casio WSD-F20 smartwatch से भी कंट्रोल किया जा सकता है और इसकी बैटरी लाईफ लगभग ढेड़ घंटे से ज्यादा की है। इसका लैन्स वाइड है जो कि फुल एचडी (Full HD)यानी की 1080p/30fps की वीडियो शूट करता है। इससे 6 मेगापिक्सल (Megapixel-MP)तक का फोटोग्राफ लिया जा सकता है। इसकी भारतीय कीमत लगभग 18 हजार रूपए (Indian Rupee) है।

2nd नंबर पर है

Sony DSC-RX0

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें 1 इंच का सेंसर (sensor) और आई.एस.ओ. (ISO) आॅपशन है जो कि लो लाईट या अंधेरे में भी बिना नोइस (Noise) के वीडियो बना सकता है। यह 15 MP की इमेज यानी की फोटोग्राफ राॅ वीडियो (Raw Video)से स्नेप कर सकता है। इसकी दूसरी खासियत है 1000 फ्रेम / सेकेंड पर वीडियो रिकाॅर्ड करना जो कि सूपर स्लो मोशन वीडियो (Super Slow motion video) बनाने में काफी कामयाब रहेगा। लेकिन जितनी यह क्वालिटी (Quality) दे रहा है उसके कारण इसकी बैटरी लाइफ सिर्फ 35 मिनिट की ही है। Sony DSC-RX0 की भारतीय कीमत लगभग 53 हजार रूपए है लेकिन दूसरी ओर यह रात की रिकाॅर्डिंग के लिए बेहत खास भी है।

3rd नंबर पर है

Garmin VIRB Ultra 30

इस कैमरे में जी मेट्रिक्स सेंसर (G-Metrix sensors) लगा हुआ होता है जो कि स्पीड, आॅलटीट्यूड, ग्लोबल पोजीशन और जी फोर्स बताता है जोकि आप अपने वीडियो पर भी दिखा सकते है। इसका एक और स्पेशल गैजेट आता है जो कि हार्ट रेट भी बताता है। इस कैमरे की बैट्री लाइफ भी एक घंटे की ही है जो कि 4K/ 30fps की वीडियो बनाता है। Garmin VIRB Ultra 30 की भारतीय कीमत लगभग 33 हजार रूपए है।

 

4th नंबर पर है

Olympus Tough TG-Tracker

इसकी खासियत यह है कि ये पानी में 30 मीटर अंदर तक जा सकता है और यह वाॅटरप्रूफ (waterproof) होने के साथ साथ डस्टप्रूफ (dust proof)और फ्रीज़प्रूफ (freezpoof) भी है। सबसे खास बात यह है इसमें 90 मिनिट यानी की लगभग डेढ़ घंट की बैटरी लाइफ है। इसमें एक LED हेडलाईट भी है जो कि लो लाइट या फिर अंधेरे के समय शूट करने में मदद् करती है। इसमें एकशन ट्रेक सेंसर भी लगा हुआ है जो कि जीपीएस(GPS), डायरेक्शन (Direction), स्पीड  (speed) और टेम्परेचर  (temperature) यानी की तापमान को भी वीडियो पर दर्शाता है। यह ब्लैक और ग्रीन कलर में आता है। यह खास कैमरा 4k/30fps की वीडियो 8 मेगापिक्सल पर शूट करता है। Olympus Tough TG-Tracker की भारतीय कीमत लगभग 25 हजार रूपए है।

5th नंबर पर है

Polaroid Cube Plus

एक्शन करने वाले लोगों का यह सबसे चहीता डिवाइज़ (device) है जिससे एक्शन करते समय वीडियो रिकाॅर्ड की जा सकती है। इस कैमरे को आप अपनी पाॅकिट में भी रख सकते है और यह तीन कलर यानि की ब्लेक (black), रेड (red) और ब्लू कलर (blue) में आता है। इसकी खासियत यह है कि ये कैमरा स्लो मोशन की वीडियो भी बना सकता है। यह 8 मेगापिक्सल का कैमरा है जो कि मैगज़ीमम 1080p/30fps की वीडियो शूट करता है और इस कैमरे की भी कीमत लगभग 1 घंटे की होती है लेकिन पहले वाली की तरह यह भी वाॅटरप्रूफ (waterproof)नहीं है। Polaroid Cube Plus की भारत में कीमत लगभग 10 हजार रूपए है।

6th नंबर पर है

Yi 4K+

Yi 4K+ कैमरा 4K/60fps  यानी की फ्रेम पर सेकेंड की वीडियो को शूट करता है और 12 मेगापिक्सल तक की क्वालिटी का फोटोग्राफ राॅ वीडियो (raw video) यानी की बीना एडिट की गई वीडियो से निकाल सकता है। इस डिवाइज़ की कीमत भारत में लगभग 22 हजार रूपए है और इसकी बैटरी लाइफ 4k वीडियो बनाने के लिए लगभग एक घंटे की है। बस बात यह है कि इसको आप पानी के अंदर उपयोग नहीं कर सकते यानी की ये वाॅटरप्रूफ नहीं (No waterpoof) है लेकिन इसकी क्वाॅलिटी को भी जवाब नहीं हैं।

7th नंबर पर है

Sony FDR-X3000R

इस कैमरे को सबसे ज्यादा राईडर्स (rider) द्वारा यू़ज किया जाता है क्योंकि यह एक एक्शन कैमरा है। इस कैमरे में डिस्पले (display) भी लगी होती है जो कि वीडियो शूटिंग के दौरान माॅनिटर पर लाईव देखी जा सकती है। इसमें डिजीटल ज़ूम भी है जो कि 4k/30fps पर वीडियो शूट करता है। इस कैमरे की बैटरी लाइफ एक घंटे की है। इसकी भारतीय कीमत लगभग 36 हजार रूपए है।

 


Tags:

Lifestyle, Tech, Social Gadgets, Travel Leisure, Travel news and advice, Technology, action cameras, GoPro, Yi 4K+, Polaroid Cube Plus, Olympus Tough TG-Tracker , Garmin VIRB Ultra 30, Sony DSC-RX0, Casio G’z Eye GZE-1, Sony FDR-X3000R, GoPro HERO6 Black

Leave a Reply