Advertisements
Wed. Sep 19th, 2018

स्मार्टफोन को CCTV कैमरे के रूप में कैसे उपयोग करें – How to use your smartphone as CCTV Camera

परिवार सदस्यों के साथ साथ आज के समय में घर की समस्या भी मुख्यिा को बेहद सताने लगी है। बढ़ती हुईं चोरियों की घटना के कारण परिवार सदस्य कहीं भी जाने से पहले कई बार सोचने को मजबूर होते हैं। सुरक्षा के लिये कहीं पालतू कुत्ते को पाला जाता है तो कहीं गार्ड को तैनात किया जाता है कभी कभी तो इस डर से परिवार के किसी सदसस्य को ही घर में रूकना पड़ता है। इस स्थिति में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी तकनीक जिसका इस्तेमाल कर आप कहीं से भी अपने घर और घर में मौजूद लोगों की स्थिति का पता लगा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं ऐसे कुछ मोबाइल एंड्राॅइड ऐप की जो आपको सर्वेलाएंस सिस्टम पर मोटी रकम खर्च किए बिना घर और घरवालों से जोड़े रख सकते हैं।

so lets get started……

Make old smartphone as Free Home Security Camera

जैसा कि इस ऐप के नाम में पूरा जिक्र कर दिया गया है। आप अपने पुराने फोन को इस ऐप से जोड़कर घर व दुकान की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। यानी, आपको महंगे सर्वेलाएंस पर पैसा खर्चने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर बेहतर इंटरनेट से आप फोन को जोड़ते हैं तो उच्च तकनीक की वीडियो स्ट्रीमिंग इस ऐप से संभव है। मोशन डिटेक्शन फीचर भी इसमें मौजूद है।

Presence

इस एप को उपयोग करने के लिये एक पुराना फोन लीजिए और उसे वाई-फाई की मदद से उसे लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो डिवाइस बना दीजिए। प्रिजेंस एक वीडियो कैमरा ऐप है, जिसमें सर्वेलाएंस फीचर है। इसमें आपके फोन और घर पर रखे फोन के बीच से वीडियो-ऑडियो का आदान प्रदान हो सकता है। मोबाइल को एक स्थिती में सेट करने के बाद ऐप को ऐक्टिव कर दीजिए आपको बताना चाहेंगे की इस ऐप में मोशन डिटेक्शन फीचर भी है जो कि किसी हरकत पर आपको नोटीफाय करेगा।

iCamSpy

इस ऐप में दो मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के बजाय, एक मोबाइल और कम्प्यूटर या लैपटाॅप की जरूरत पड़ेगी। जैसा कि नाम से आप अंदाजा लगा सकते हैं, इस ऐप की मदद से नजर रखना संभव है। आपके मोबाइल में इस ऐप को इंस्टाॅल करने के बाद अपने पीसी पर वेबसाइट पब्ंउैचल.बवउ पर जाकर लॉगिन कीजिए। अब पीसी पर लगा वेबकैम एक सीसीटीवी कैमरा के रूप में काम और आपका मोबाइल माॅनीटर के रूप में काम करेगा। इस ऐप में भी मोशन डिटेक्शन फीचर है।

Alfred

यह एक मोबाइल सिक्यॉरिटी कैमरा ऐप है, जिससे दूर बैठे घर की सुरक्षा पर नजर रखना संभव हो गया है। इस ऐप के जरिए आप किसी भी स्मार्टफोन को सिक्यॉरिटी कैमरे में स्विच कर सकते हैं। घर में पड़े किसी भी पुराने स्मार्टफोन को आप उपयोग में ले सकते हैं।

Salient Eye] Home Security Camera & Burglar Alarm

इस ऐप की मदद से भी किसी पुराने फोन को सर्वेलाएंस सिस्टम में बदला जा सकता है। ऐप की खासियत है कि यह तस्वीरें भी रिकॉर्ड करता है और मोशन डिटेक्ट करने पर आपको ई-मेल के जरिए अलर्ट करता है।


  • Some of the android app which can be helpful for to use android smartphone as CCTV camera.
  • List of some android Apps by which you can use you smartphone as CCTV camera.

DONATION – SUPPORT US

₹100.00

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: