Health

25 मई से नौतपा में तपेगी धरती

Navtapa 2019

नौतपा 25 मई को सुबह लगभग10.33 बजे सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ शुरू हो रहे हैं जो कि 3 जून को समाप्त होंगे। वहीं इस वर्ष कुछ जगहों पर तेज आंधी के भी योग बन रहे हैं।

ज्योतिषाचार्य पं गिरीश व्यास ने बताया कि ब्रह्माण्ड में होने वाले परिवर्तन से मानवजीवन पर प्रभाव पड़ता है। अर्थात् जव क्रूर माने जानेवाले ग्रह शनि और राहु जैसे जैसे एक दूसरे के करीब आते है वैसे ही सूर्य की गर्मी धरती पर अधिक होने लगती है और धरती तपने लगती है। वहीं शनि और राहु के साथ आने पर कभी तेज धूप तो कभी अचानक बारीश की संभावना भी पैदा हो जाती है।

माना जाता है कि हर वर्ष की 25 मई से 8 जून के बीच 14 दिनों के लिए सूर्य रोहिणी नक्षत्र से गुजरता है। इस प्रकार रोहिणी के प्रत्येक चरण में सूर्य लगभग साढे तीन दिन रहता है जिसके कारण नवतपा होते हैं।

हालांकि नौतपा के समय तापमान अधिक होता है जिसके कारण शरीर पर भी प्रभाव पड़ते हैं। इस समय दोपहर के समय घर से बाहर कम निकलने का प्रयास करें औरयदि बाहर जाना भी है तो सिर व शरीर को अ च्छे से ढक कर ही निकलें।

अहम यह भी है कि बाहर निकलने से पहले पर्याप्त भोजन करके ही निकले जिससे लू लगने का खतरा भी कम होता है। समय समय पर भरपूर पानी पीना भी आवश्यक है जिससे शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है।

0 comments on “25 मई से नौतपा में तपेगी धरती

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: